कंप्यूटर प्रयोग करने वालों के लिए हेल्थ टिप्स

कंप्यूटर युग में कंप्यूटर का प्रयोग ना हो इसकी कल्पना कभी कि नहीं जा सकती। कंप्यूटर तो आज की विशेष जरूरत है, परंतु इसके कुछ दुष्परिणाम भी है इसके दुष्परिणामों से हम नहीं बच सकते हैं। क्योंकि इसका प्रयोग हम लगातार करते रहते हैं फिर भी इससे बचने के लिए कुछ टिप्स है जिन्हें हम अपने जीवन में प्रयोग कर उन दुष्परिणामों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने वाले अधिकतर कर्मचारी एयर कंडीशन कमरों में बैठते हैं इससे हमारे शरीर की नमी कम होती हैं उस नमी से बचने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। चाय, कापी, सॉफ्ट ड्रिंक पानी की कमी को पूरा नहीं करते बल्कि किडनी को इन्हें पचाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम करना पड़ता है।
लंबे समय तक कंप्यूटर पर ना बैठे



अधिक लंबे समय तक मॉनिटर के सामने ना बैठे इससे आंखों की थकान होती है। लटकती हुई टांगों में भी दर्द होता है लंबे समय तक बैठे रहने से कमर में भी दर्द होता है इससे बचने के लिए हर 30 से 40 मिनट के अंतराल में उठकर आसपास चक्कर लगा ले ताकि आंखों कमाल और टांगों को आराम मिल जाए, प्रयास करें यदि खिड़की से हरियाली या पानी दिखाई देता हो तो अपना ध्यान वहां लगाए और प्रकृति का आनंद उठाएं। कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों को टिमटिमाते रहे ताकि लगातार काम करने से आंखों में थकान ना हो।
हथेलियों को आंखों पर लगाए

हथेलियों के कप बनाए और अपनी आंखों को इन कप से ढक लें 20 से 25 बार आंखें खोलें और बंद करें जिससे अपनी आंखें रिलैक्स महसूस करेगी जब भी आपकी आंखों में थकान महसूस हो तो ठंडे पानी से आंखों पर छींटे मारे इतनी आसान क्रिया से आपकी आंखों की जलन लाली और एलर्जी ठीक हो जाएगी।
चश्मे का प्रयोग
कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य करते समय चश्मे का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

और यदि चश्मे का प्रयोग करते हो तो कम से कम दिन में एक बार चश्मे को अवश्य धोएं ताकि उस पर जमी मिट्टी या धूल के कण  आपकी नजर को प्रभावित ना करें।