पेट कम करने के उपाय

लोगों को सेहतमंद वह फिट रखने में उनके आहार की अहम भूमिका होती हैं। व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधियां दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से ली गई कैलोरी पेट में तब्दील होकर अपने पेट के आसपास के हिस्सों में नजर आने लगती है।
अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन सबसे अधिक समस्या आती हैं। वह है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना क्या आप जानते हैं। कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती हैं। पेट पर जमा फैट ना सिर्फ आपकी सेहत बिगड़ता है बल्कि यह आपके लुक को भी खराब करता है। जानी हमारे साथ पेट पर जमा चर्बी को कम करने के आसान व असरकारी उपाय के बारे में और फर्क देखें।

खाने के बाद पानी पीने से बचे


अक्सर आपने देखा होगा कि लोग खाना खाने के बाद ढेर सारा पानी पी जाते हैं जो कि पेट निकलने की मुख्य वजह में से एक है खाना खाने के ठीक बाद पानी पीना उचित नहीं है बल्कि एक डेढ़ घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए यदि आपको ज्यादा प्यास लग रही हो तो खाने के बाद बस एक कप गुनगुना पानी पी।

थोड़ा-थोड़ा करके खाए

तीन टाइम खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके खाए हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है।

शहद है फायदेमंद

जैसा कि हम सब जानते हैं कि शहद में कई गुण पाए जाते हैं। जिसमें एक गुण भी शामिल है। जो मोटापा कम करने में भी कारगर साबित होता है। रोजाना सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिए नियमित रूप से इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।

मॉर्निंग वॉक करें फिट रहे

रोजाना सुबह शेर पर जाए रात के खाने के बाद भी शेर करना ना भूले। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। क्योंकि नियमित रूप से वॉक पर जाने से शरीर की 25 फ़ीसदी कैलोरी बर्न होती हैं। पेट जल्दी कम करना है तो 30 मिनट के बाद सेशन रखें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में रुक जाए थोड़ी देर तेजी से चले और फिर स्पीड कम कर ले। जिससे पेट वह कमर की चर्बी काफी कम हो जाएगी।

बॉल एक्सरसाइज करें

जमीन पर पीठ के बल सीधे लेट जा अब एक्सरसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। फिर अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों से पकड़े और पैरों को नीचे ले जाए फिर दोबारा बॉल लेकर पैरों को ऊपर ले जाए। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई उसे दोबारा हाथों में पकड़ा दे है। इस प्रक्रिया को लगातार 12 बार करें ऐसा करने से पेट पर जमा फैट कुछ दिनों में कम होने लगेगा।

खानपान का रखें ख्याल

यदि आप जंक फूड ज्यादा खाते हैं। या फिर आपको तेली खाना बहुत पसंद है। तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जो और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाए। इससे आप जल्दी स्लीम ड्रीम होंगे।


रोजाना कुछ मात्रा में बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में 6:30 इंच कम हो सकती है। आज से यह तय करे कि रोजाना 100 ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त होते हैं।

योगासन है जरूरी

पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से उठकर योग करें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते हैं। लेकिन आप खासकर ऐसे आसनों को करें जो आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिले। रोजना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं करें।