Boxed(True/False)

Pale-Dark-Blue-Bible-Church-Leaderboard-IAB-1.pngPale-Dark-Blue-Bible-Church-Leaderboard-IAB-1.png

कॉरोना वायरस न्यूज़ इंडिया (Corona virus news india)

लॉकडाउन में घर बैठकर ही डाक्टर से ले सकते है सलाह

Coronavirus update
आईएमए की पटना शाखा के अलावा राज्य सरकार ने भी राज्य के कई प्रमुख डॉक्टरों के मोबाइल नंबर जारी किए हैं, जिससे मरीज सलाह ले सकते हैं। पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) के अधीक्षक डॉ. विमल कारक, नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील कुमार, डॉ. अमरकांत झा जैसे डॉक्टरों के नाम इस सूची में दर्ज है। कारक ने बताया कि करोना के कारण लोगों को भीड़ से बचने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों के लोगों के लिए डाक्टरी सलाह के लिए अलग-अलग फोन नंबर जारी किए हैं। पटना के सिविल सर्जन डॉ़ आर के चौधरी ने बताया कि सभी को सरकार द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन में नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार हर एहतियाती कदम उठा रही है, जो जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना को घर में कैद रहकर ही हराया जा सकता है।

Coronavirus: क्या साइलेंट किलर चेचक और पोलियो की तरह कॉरोना वायरस को हरा पाएगा भारत 

डब्ल्यूएचओ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर माइकल जे. रयान ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस महामारी का भविष्य काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि भारत और चीन जैसे घनी आबादी वाले देश इस अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए क्या करते हैं। रयान ने कहा कि भारत बेहद आबादी वाला देश है। इस महामारी का भविष्य काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि घनी आबादी वाले देशों में क्या होता है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य स्तर पर आक्रामक कार्रवाई करे, और समाज के स्तर पर इस बीमारी को नियंत्रित कर लोगों की जान बचाए। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने दो साइलेंट किलर चेचक और पोलियो जैसी बीमारियों को खत्म करने के लिए विश्व का नेतृत्व किया था। भारत ने अच्छा काम करके बीमारियों को खत्म कर दुनिया को एक बेहतरीन उपहार दिया था। भारत में जबरदस्त क्षमता है । गौरतलब है कि रयान की यह टिप्पणी इसलिए भी महत्तवपूर्ण है क्योंकि वर्तमान में भारत ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देशभर में सख्त लॉकडाउन किया है।

इन बातो का रखें ध्यान, करीब भी नहीं भटक सकेगा Coronavirus

Coronavirus
नई दिल्ली. पूरी दुनिया आज कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से खौफ में है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर लगभग 500 हो गई, वहीं मरने वालों की संख्या नौ पहुंच गई, जिनमें से 446 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। 
अभी भारत में कोरोना वायरस ( coronavirus s Stage-2 ) स्टेज 2 पर है। देश कोरोना वायसर से बचने के तरीके ढूंढ रहा है। CDC से लेकर WHO तक कोरोना वायरस से बचने के समान तरीके बता रहे हैं। आप खुद से भी अपना ख्याल रख सकते हैं। इन तरीकों से आप कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं... -हाथों को 25 सेकंड तक साबुन से अच्छी तरह धोएं। अगर बार-बार नहीं धुल सकते हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। -याद रहे खांसते वाह छींकते समय टिशू पेपर या साफ रुमाल से मुंह पर लगाएं और उस टिशू पेपर और इस्तेमाल किए गए कपड़े को तुरंत ही फेंक दें। ध्यान रहे रास्ते छींकते समय कोई आपके आसपास ना हो। -किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ न मिलाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों को अच्छे से धोएं। -किसी भी सार्वजनिक स्थल पर चीजों को छूने से बचें। ऐसी जगहों पर बेहद सावधान रहने की जरूरत है।
-खाना बनाते वक्त भी सावधानी बरतें. सब्जियों को पहले अच्छे से उबालें. खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को भी उबालकर ही प्रयोग करें। -मीट या अंडा कच्चा बिल्कुल न खाएं. यदि इस तरह की चीजें खा भी रहे हैं तो उन्हें अच्छे से उबालने के बाद ही परोसें।

Hantavirus: अब आ गया हंता वायरस, चीन में हुई एक कि मोत, जाने इसका बारे

Hantavirus
Hantavirus: कोरोना वायरस के बाद अब हंता नाम का वायरस सामने आया है। चीन में अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म भी नहीं हो पाया था।
चीन के समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। एेसे फैलता है- सेंटर ऑफ डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, हंता वायरस चूहों से फैलता है। जब कोई इंसान चूहों के मल-मूत्र या लार को छूने के बाद अपने नाक, कान, आंख या चेहरे पर हाथ लगाता है तो हंता से संक्रमित हो जाता है। कोरोना वायरस की तरह आमतौर पर हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है। कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस हवा में नहीं फैलता है। हंता के संक्रमण का पता लगने में एक से आठ हफ्तों का समय लगता है। लक्षण - कोरोना और हंता वायरस के लक्षण काफी मिलते हैं। दोनों ही वायरस से संक्रमित होने पर, बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द होता है। इसके अलावा हंता वायरस से संक्रमित होने पर पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया भी हो जाता है। इलाज में देरी होने पर संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ