Boxed(True/False)

Pale-Dark-Blue-Bible-Church-Leaderboard-IAB-1.pngPale-Dark-Blue-Bible-Church-Leaderboard-IAB-1.png

कॉरोना वायरस इंडिया न्यूज़ (Coronerus India News)

Coronavirus Update: NHMपर ने कार्यकर्ताओं को दिए covid-19 से सुरक्षित रहने के दिशानिर्देश

Netional health mission
Coronavirus Update: भारत, सामुदायिक स्तर पर कोरोनावायरस के संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई के एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण में है। 
पीएचसी न केवल व्यक्तिगत और पारिवारिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं में मदद करता है, बल्कि बड़े पैमाने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों और लोगों की जरूरतों पर भी काम करता है। PHC टीम के सदस्यों के लिए दिशानिर्देशों में इन बातों पर ध्यान केंद्रित किया गया है - COVID-19 कैसे फैलता है, उच्च जोखिम वाले लोगों का समूह, COVID -19 की रोकथाम पर महत्वपूर्ण संदेश, पीएचसी टीम के सदस्यों की शुरुआती पहचान और रेफरल में भूमिका, होम आइसोलेशन पर निर्देश। और सबसे महत्वपूर्ण बात, खुद की देखभाल करना और एक सीमावर्ती कार्यकर्ता के रूप में अपने कर्तव्यों के साथ आगे बढ़ना। एनएचएम के अनुसार, कोरोनोवायरस के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं दो तरीके से अपनी भूमिका निभाते हैं। जिसमें संक्रमण को रोकने के उपायों के बारे में समुदाय में महत्वपूर्ण संदेश फैलाना और संदिग्ध सीओवीआईडी -19 मामलों का शीघ्र पता लगाने और रेफरल के लिए कार्रवाई करना, शामिल है। कार्यकर्ताओं का सलाह दी गई है कि वे हाट, मेला, धार्मिक स्थानों, सामाजिक समारोहों आदि बचें। सार्वजनिक स्थानों पर भी अन्य लोगों से कम से कम एक मीटर की सुरक्षित दूरी बनाए रखें, खासकर अगर उन्हें खांसी, बुखार आदि जैसे लक्षण हो रहे हों।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के प्रसार पर मिथक और तथ्यों के बीच अंतर करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जागरूक किया है।

Coronavirus Update: कॉरोना संक्रमण को रोक सकती है विटामिन सी की खुराक, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

Vitamin C

COVID-19 को ठीक करने के लिए निराधार चिकित्सा सलाहों का बाजार गर्म है। कोराना संक्रमण को रोकने को लेकर सोशल मीडिया पर हाल ही में किए गए एक दावे ने कई लोगों का ध्यान खींचा है।
तेजी से फैल रहे वायरल के प्रकोप से चिंतित सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने बचाव के इस उपाय को फेसबुक और अन्य प्लेटफार्म के जरिए लोगों तक पहुंचाया है। लेकिन, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये उपाय वास्तव में कारगर है के नहीं, न ही कोई वैज्ञानिक शोध इस बात का समर्थन करता है कि विटामिन सी की उच्च खुराक खाने से COVID-19 का इलाज किया जा सकता है। क्या कहते हैं विशेषज्ञ रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र व विश्व स्वास्थ्य संगठन, दोनों के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बात कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी COVID-19 के इलाज में मदद करता है, और न ही इसका कोई वैज्ञानिक आधार है। विशेषज्ञों के अनुसार वायरस के संक्रमण रोकने का एकमात्र तरीका संक्रमण के खिलाफ निवारक कदम उठाना है। अन्य लोगों से सामाजिक दूरी, हाथों की लगातार धुलाई और अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों की सफाई एकमात्र ऐसी तकनीक है जिससे नाेवल काेराेनावायरस काे फैलने से राेका जा सकता है। विलेट ने यह भी सलाह दी कि धूम्रपान से बचना, स्वस्थ भोजन खाना, व्यायाम करना और कम तनाव के स्तर को बनाए रखना सामान्य रूप से सभी अच्छी जीवनशैली के नियम हैं और महामारी संकट के दौरान एक प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के एकमात्र अचूक तरीके हैं। किया जा रहा है शाेध चीन के वुहान में झोंगानन अस्पताल में एक शोध दल ने 14 फरवरी को COVID-19 के लिए विटामिन सी उपचार पर एक अध्ययन शुरू किया। यह कार्यक्रम सितंबर के अंत में पूरा होने की उम्मीद है। लेकिन इसके बारे में अभी कोई निष्कर्ष प्रकाशित नहीं किया गया है। एबरडीन विश्वविद्यालय में जैव रसायन प्रोफेसर पीटर मैककैफरी कहते हैं कि हालांकि, विटामिन सी का आम सर्दी पर कुछ प्रभाव होता है, लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि बड़ी मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेने से एक सीओवीआईडी -19 संक्रमण ठीक हो जाएगा - या कोई एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि लोगों को विटामिन और सप्लीमेंट की इतनी अधिक खुराक लेने की सलाह देना हानिकारक हो सकता है।

Coronavirus Update: कीवी खाने से बढ़ती हैं इम्यूनिटी, मिलेगी विटामिन सी

Kivi

#coronavirus: कीवी का फल आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है।कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाती है। एक सामान्य आकार की कीवी में 64 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है, कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है।
कीवी : खाने में खट्टे-मीठे स्वाद की होती है। कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिल-सी, फाइबर, विटामिन-ई, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए कीवी किन समस्याओं में फायदेमंद है। सेहत के लिहाज से इसके कई बड़े फायदे हैं। डायट्री फाइबर से युक्त होने के कारण यह पाचनतंत्र दुरुस्त रखता है। रोज कीवी खाने से शारीरिक कमजोरी या थकान की समस्या कम होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। यदि महिलाएं गर्भावस्था की शुरुआत से ही कीवी की सेवन करे तो महिला के शरीर में फॉलिक एसिड की पूर्ति होती है। ये गर्भस्थ शिशु के बेहतर विकास के लिए अच्छी होती है। प्राकृतिक ग्लूकोज से युक्त होने के कारण यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ने देता। कीवी नियमित खाने से हड्डियां-मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

Lockdown : घर पर बैठकर इन घरेलू नुस्खों से चमकाए चेहरा, 21 दिनों में पाए निखरता चेहरा

Home remedies
नई दिल्ली : धूप ठंडा मौसम, सूखी हवा त्वचा को खराब करके उसे रूखा और बेजान बना देती है। भागदौड़ के बीच अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाती थी या फिर स्किन केयरिंग के लिए सिर्फ पार्लर पर ही डिपेंडेंट थी। दही के साथ बेसन किसी भी घर में ब्यूटी प्रोडक्ट की सभी चीजें बेशक से मौजूद न हो लेकिन दही और बेसन आसानी से मिल जाता है। लॉकडाउन के समय आप रोजाना दही और बेसन के मास्क को अप्लाई कर सकती हैं। आप चाहें तो बेसन और दही के फेस मास्क को बनाते वक्त उसमें एक चम्मच हल्दी मिला सकती हैं। बेसन स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है। वहीं, बात दही की जाए तो इससे त्वचा को मॉइस्चाइजर मिलता है. सिर्फ चेहरे नहीं आप दही और बेसन को अपनी पूरी बॉडी पर अप्लाई कर सकती हैं। ग्रीन टी का करें इस्तेमाल सुन्दर और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कार सकते है। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और मुहासे है तो ग्रीन टी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी की मदद से आप अपने चेहरे के सभी निशान और सनबर्न से जो भी हुए है उन्हें मिटा सकते है। यह एक हर्बल तरीका है।
अखरोट के तेल का करें प्रयोग अखरोट भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा 3 के फैटी एसिड्स पाए जाते है जो आपकी सुन्दर दिखने में मदद करते है। अगर आप चाहे तो अखरोट के आयल से अपनी स्किन की मसाज करे ऐसा करने से आपकी सुंदरता वापस आजाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ